Rajasthan Update
Rajasthan Update - पढ़ें भारत और दुनिया के ताजा हिंदी समाचार, बॉलीवुड, मनोरंजन और खेल जगत के रोचक समाचार. ब्रेकिंग न्यूज़, वीडियो, ऑडियो और फ़ीचर ताज़ा ख़बरें. Read latest News in Hindi.

अलवर में अन्तर्राष्ट्रीय वृद्धजन दिवस पर राज्य स्तरीय कार्यक्रम आयोजित

सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता मंत्री ने कुल 31 वृद्धजनों व सामाजिक संस्थान को किया सम्मानित

जयपुर, । सामाजिक न्याय व अधिकारिता मंत्री टीकाराम जूली ने रविवार को अन्तर्राष्ट्रीय वृद्धजन दिवस के उपलक्ष्य में अलवर जिले के प्रताप ऑडिटोरियम में आयोजित राज्य स्तरीय समारोह में कला साहित्य, समाजसेवा एवं वृद्धजन कल्याण के क्षेत्र में उत्कृष्ट कार्य करने वाले 31 वृद्धजनों व सामाजिक संस्थान को सम्मानित किया।

        मंत्री जूली ने उपस्थित वृद्धजनों को अन्तर्राष्ट्रीय वृद्धजन दिवस की शुभकामनाएं देते हुए कहा कि देश की उन्नति एवं विकास में वृद्धजनों का महत्वपूर्ण योगदान रहा है। उन्होंने कहा कि वृद्धजन समाज का दर्पण होते हैं जिनके अनुभवों का लाभ युवा पीढी प्राप्त कर देश के विकास में अपनी महती भूमिका निभा सकती है। उन्होंने कहा कि राज्य सरकार वृद्धजनों के कल्याण हेतु प्रतिबद्ध है। उन्होंने कहा कि राजस्थान अब बदल रहा है, राज्य सरकार द्वारा प्रदेश में आमजन के सर्वांगीण कल्याण हेतु संचालित चिरंजीवी योजना के तहत 25 लाख रुपये तक निःशुल्क ईलाज, 10 लाख रुपये तक का बीमा सहित विभिन्न योजनाएं देश में नजीर बनी है जिससे देशभर मेें प्रदेश की नए राजस्थान के रूप में पहचान उभर कर सामने आई हैं। उन्होंने कहा कि राज्य सरकार ने प्रदेश के वृद्धजनों को सम्मान से जीवन व्यतीत करने के उद्देश्य से सामाजिक सुरक्षा पेंशन में वृद्धि कर अब एक हजार रूपये मासिक पेंशन की है साथ ही अब हर साल 15 फीसदी पेंशन की स्वतः ही वृद्धि होगी। उन्होंने कहा कि प्रदेश के एक लाख से अधिक वृद्धजनों को देश-विदेश के तीर्थ स्थलों की यात्रा कराई गई है जिसमें हवाई जहाज से यात्रा भी शामिल है। राजकीय सेवा में अपना जीवन व्यतीत करने वाले कार्मिकों के भविष्य को सुरक्षा प्रदान करने हेतु ओपीएस लागू कर एक बडी सौगात दी है। साथ ही वृद्धजनों को राज्य परिवहन की बसों में किराये में विशेष छूट का प्रावधान किया गया है। उन्होंने कहा कि मानवता को मूर्त रूप देते हुए मुख्यमंत्री अन्त्येष्टी योजना के तहत वृद्धजनों की अस्थियों को गंगा तक पहुंचाने का जिम्मा भी राज्य सरकार ने उठाया है। उन्होंने कहा कि राज्य सरकार द्वारा प्रदेश को देश का नम्बर वन राज्य बनाने हेतु राजस्थान मिशन 2030 संचालित किया जा रहा है, जिसमें विभिन्न वर्गो के हितधारकों से सुझाव आमंत्रित कर विजन दस्तावेज तैयार किया जा रहा है।

            इस अवसर पर मंत्री जूली ने पदमश्री से नवाजे गए वरिष्ठ नागरिक श्री सूर्यदेव सिंह बारेठ की पुस्तक इन्द्रधनुष का विमोचन कर कहा कि इनके द्वारा किए कार्य युवा पीढी के लिए प्रेरणा के स्रोत हैं।

 इस अवसर पर विभिन्न जनप्रतिनिधिगण एवं अधिकारीगण मौजूद रहे।

Leave A Reply

Your email address will not be published.