Rajasthan Update
Rajasthan Update - पढ़ें भारत और दुनिया के ताजा हिंदी समाचार, बॉलीवुड, मनोरंजन और खेल जगत के रोचक समाचार. ब्रेकिंग न्यूज़, वीडियो, ऑडियो और फ़ीचर ताज़ा ख़बरें. Read latest News in Hindi.

प्रदेश में कंज्यूमर केअर अभियान की शुरूआत

तीन घंटे में होगा शिकायत का निराकरण

जयपुर,(17 अगस्त 2024)। त्यौहारी सीज़न में मिठाई के साथ डिब्बे तोलने और माप तौल में गड़बड़ी को रोकने के लिए  खाद्य एवं उपभोक्ता मामले मंत्री सुमित गोदारा के निर्देशानुसार शनिवार से राज्य में कंज्यूमर केअर अभियान शुरू किया गया है। यह अभियान उपभोक्ता मामले विभाग और खाद्य विभाग की संयुक्त टीम द्वारा चलाया जाएगा।

खाद्य एवं उपभोक्ता मामले विभाग के प्रमुख शासन सचिव भास्कर ए सावंत ने बताया कि यह अभियान 17 अगस्त से 27 अगस्त तक पूरे राज्य में चलाया जाएगा। इस अभियान में शिकायत का निराकरण यथासंभव घंटे में किया जायेगा तथा शिकायतों की जांच एवं प्रवर्तन कार्यवाही के कंज्यूमर सेटिस्फेक्शन और केअर पर फोकस रहेगा। इसी क्रम में राज्य उपभोक्ता हेल्पलाइन 18001803060 भी प्रातः से रात बजे तक काम करेगी। ज़िलों में अभियान डीएसओ और लीगल मैट्रोलोजी ऑफिसर मिलकर चलाएंगे।

सावंत ने बताया कि उपभोक्ता के मूल अधिकारों में उसको वस्तु की गुणवत्तामात्राशुद्धता और मूल्य से सूचित किये जाने का अधिकार है। उपभोक्ता अपने किसी भी प्रकार के अधिकारों के हनन के मद्देनजर उपभोक्ता हेल्पलाइन में शिकायत कर सकता है। उपभोक्ता हेल्पलाइन को अधिनियम के प्रावधानों के अनुसार कारगर और प्रभावी बनाने के निर्देश दिए है। अब उपभोक्ता हेल्पलाइन नोटिस के साथ परिवाद भी दायर करेगी।

Leave A Reply

Your email address will not be published.