Rajasthan Update
Rajasthan Update - पढ़ें भारत और दुनिया के ताजा हिंदी समाचार, बॉलीवुड, मनोरंजन और खेल जगत के रोचक समाचार. ब्रेकिंग न्यूज़, वीडियो, ऑडियो और फ़ीचर ताज़ा ख़बरें. Read latest News in Hindi.

विद्युत स्टेशनों के निर्माण से विद्युत वितरण तंत्र में आएगी मजबूती – ऊर्जा मंत्री

सोला में 132 के.वी. जी.एस.एस. व 33 केवी ग्रिड सब-स्टेशन , मीरण का ऊर्जा मंत्री एवं पूर्व शिक्षा राज्य मंत्री ने किया लोकार्पण

जयपुर, । सीकर जिले के लक्ष्मणगढ़ विधानसभा क्षेत्र के ग्राम सोला में 132 के.वी. जी.एस.एस. एवं मीरण में 33 के.वी ग्रीड सब-स्टेशन का मंगलवार को ऊर्जा मंत्री भंवर सिंह भाटी एवं पूर्व शिक्षा राज्य मंत्री एवं लक्ष्मणगढ़ विधायक गोविन्द सिंह डोटासरा, डूंगर राम गेदर शिल्प एवं माटी कला बोर्ड अध्यक्ष ने लोकापर्ण किया। दोनों विद्युत ग्रिड स्टेशन के निर्माण पर 24 करोड़ 52 लाख रूपए की लागत आई है।
राजकीय उच्च माध्यमिक विद्यालय में आयोजित कार्यक्रम में मुख्य अतिथि के रूप में ऊर्जा मंत्री भंवर सिंह भाटी ने समारोह को सम्बोधित करते हुए कहा कि विद्युत स्टेशनों के निर्माण से विद्युत वितरण तंत्र में मजबूती आएगी एवं क्षेत्र में अच्छी गुणवता पूर्वक विद्युत आपूर्ति होगी, उपभोक्ताओं को ट्रिपिंग की समस्या से निजात मिलेगी तथा बिजली छीजत में भी कमी आएगी। उन्होंने कहा कि सोला सब स्टेशन के निर्माण से इस क्षेत्र में विद्युत प्रसारण तंत्र की  सुदृढता बढेगी तथा सोला, गाडोदा, जाजोद, नरसास, पाटोदा, तिडोकी, मंगलूना एवं आस—पास के क्षेत्रों की विद्युत आपूर्ति में समुचित सुधार होगा। उन्होंने कहा कि राज्य सरकार ने प्रदेश में गरीब को गणेश मानकर जन कल्याणकारी योजनाओं से हर वर्ग को लाभान्वित किया है।
 उन्होंने बताया कि सरकार ने 19 नये जिले एवं 3 संभाग खोले है जिससे आमजन को अपने कार्य नजदीकी स्थान पर करवाने की सुविधा मिलेगी। उन्होंने कहा कि सीकर संभाग बन  गया है तथा शीघ्र ही सीकर में विद्युत का मुख्य अभियन्ता कार्यालय खोला जायेगा। उन्होंने विद्युत विभाग के अधिकारियों को निर्देशित किया कि सोला के विद्यालय के खेल मैदान से विद्युत लाईन एवं पोल को शीघ्र हटायें ताकि युवाओं को खेलने में सुविधा मिल सके।
     कार्यक्रम की अध्यक्षता करते हुए पूर्व शिक्षा राज्य मंत्री एवं लक्ष्मणगढ़ विधायक गोविन्द सिंह डोटासरा ने कहा कि लक्ष्मणगढ़ क्षेत्र में शिक्षा, चिकित्सा सहित सार्वजनिक निर्माण विभाग द्वारा सड़कों का निर्माण किया गया है। उन्होंने कहा कि लक्ष्मणगढ विधानसभा क्षेत्र में राज्य सरकार के 5 साल के कार्यकाल में 1800 करोड़ रूपये के विकास कार्य करवाये गये है, जो राजस्थान में अपने आप में एक रिकॉर्ड है। उन्होंने कहा कि ग्राम पंचायत गाडोदा में 57 करोड़ 67 लाख रूपये के विकास कार्य करवाने के साथ ही लक्ष्मणगढ़ में जिला अस्पताल , मिनी सचिवालय , 44 विद्युत सब स्टेशन,सीएचसी , पीएचसी , उप जिला अस्पताल क्रमोन्नत एवं नये सब सेन्टर भी खुलवाये गये है। नेछवा में उपखण्ड कार्यालय, तहसील, पंचायत समिति , पीडब्ल्यूडी , पीएचडी, विद्युत के कार्यालय खोले गये है। उन्होंने राज्य सरकार की सम्पूर्ण जन कल्याणकारी योजनाओं की जानकारी दी।
डोटासरा ने बताया कि लक्ष्मणगढ़ क्षेत्र में 38 महात्मा गांधी अंग्रेजी माध्यम स्कूल और 101 स्कूलों को क्रमोन्नत किया गया तथा खेल मैदान के विकास के लिए 5 एलईडी लाईटे, टीन शेड, सीसी सड़क, नाली निर्माण, पानी की टंकी के निर्माण के लिए राशि स्वीकृत कराने की घोषणा की। उन्होंने कहा कि पर्यटन राज्य मंत्री रहते हुए लोक देवी—देवताओं के मंदिर एवं पूर्ण बाबा धाम निर्माण का ऐतिहासिक काम करवाया गया है। उन्होंने कहा कि लक्ष्मणगढ़ विधानसभा क्षेत्र सहित पूरे प्रदेश में हर क्षेत्र में विकास कार्य हुये है।
समारोह में शिल्प एवं माटी कला बोर्ड अध्यक्ष डूंगर राम गेदर ने सरकार द्वारा करवाये गये विकास कार्याे की जानकारी देते हुए बताया कि जो 70 साल में काम नहीं हुये वो अब हुए है। उन्होंने राज्य सरकार द्वारा संचालित जन कल्याणकारी योजनाएं, महंगाई राहत शिविरों की सराहना की।
कार्यक्रम में गणमान्य लोग, संबंधित अधिकारी एवं आमजन उपस्थित थे।

Leave A Reply

Your email address will not be published.