Rajasthan Update
Rajasthan Update - पढ़ें भारत और दुनिया के ताजा हिंदी समाचार, बॉलीवुड, मनोरंजन और खेल जगत के रोचक समाचार. ब्रेकिंग न्यूज़, वीडियो, ऑडियो और फ़ीचर ताज़ा ख़बरें. Read latest News in Hindi.

चार दिवसीय सर्टिफिकेशन कार्यक्रम का तीसरा दिन- विशेषज्ञों ने पेड न्यूज, एमसीएमसी जैसे महत्वपूर्ण विषयों पर साझा की जानकारी

जयपुर,। निर्वाचन विभाग द्वारा आयोजित चार दिवसीय सर्टिफिकेशन कार्यक्रम रिटर्निंग अधिकारियों को चुनावी प्रक्रियाओं और संबंधित नियम-कानून, दिशा-निर्देशों को बारिकी से समझाने का महत्वपूर्ण साधन बन रहा है। कार्यक्रम में मिल रही जानकारी से अधिकारियों को आगामी विधानसभा चुनावों को संपादित करने में मदद मिलेगी।
मुख्य निर्वाचन अधिकारी प्रवीण गुप्ता ने बुधवार को हरीशचन्द्र माथुर लोक प्रशासन संस्थान में आयोजित रिटर्निंग अधिकारियों के चार दिवसीय सर्टिफिकेशन कार्यक्रम (प्रथम चरण) के संबंध में जानकारी देते हुए बताया कि रिटर्निंग अधिकारियों को चुनावी प्रक्रियाओं से अवगत कराया जा रहा है, ताकि प्रदेश में होने वाले विधानसभा चुनाव सुगमता से हो सके।
गुप्ता ने बताया कि कार्यक्रम में तीसरे दिन भारत निर्वाचन आयोग के रिसॉर्स पर्सन के तौर पर देवदास दत्ता, एम.ए. सैयद, एनएन बुटोलिया, यूएन शुक्ला आदि विशेषज्ञों ने पोस्टल बैलेट, निर्वाचक नामावली, मतगणना एवं निर्वाचन परिणाम की घोषणा, पेड न्यूज एवं मीडिया प्रमाणन एवं निगरानी समिति (एमसीएमसी) आदि विषयों से संबंधित पहलुओं पर प्रतिभागियों को अवगत कराया।
उन्होंने बताया कि सर्टिफिकेशन कार्यक्रम के प्रथम चरण में 100 रिटर्निंग अधिकारियों को प्रशिक्षित किया जा रहा है। इसके बाद अधिकारियों की परीक्षा ली जाएगी, जिसके आधार पर सफल प्रतिभागी को सर्टिफिकेट जारी किया जाएगा। कार्यक्रम के दूसरे चरण में शेष 100 विधानसभा के अधिकारियों को भी प्रशिक्षित किया जाएगा।यह चरण 24 जुलाई से 27 जुलाई तक आयोजित किया जाएगा।

Leave A Reply

Your email address will not be published.