Rajasthan Update
Rajasthan Update - पढ़ें भारत और दुनिया के ताजा हिंदी समाचार, बॉलीवुड, मनोरंजन और खेल जगत के रोचक समाचार. ब्रेकिंग न्यूज़, वीडियो, ऑडियो और फ़ीचर ताज़ा ख़बरें. Read latest News in Hindi.

झुंझुनूं जिले के सूरजगढ़ विधानसभा क्षेत्र में डीएमएफटी के सभी कार्य नियत समय पर पूर्ण

जयपुर, 21 जुलाई। राजस्व मंत्री रामलाल जाट ने शुक्रवार को विधानसभा में कहा कि झुंझुनूं जिले के विधान सभा क्षेत्र सूरजगढ़़ में डि‍स्ट्रिक्‍ट मिनरल फाउण्‍डेशन ट्रस्‍ट फण्‍ड से वर्ष 2022 में स्‍वीकृत सभी कार्य नियत अवधि में पूर्ण हो चुके हैं। उन्होंने आश्वस्त किया कि डीएमएफटी से नए कार्यों की स्वीकृति हेतु शासी परिषद् की बैठक शीघ्र बुलाने के लिए कलक्टर को निर्देशित किया जाएगा।

राजस्व मंत्री ने प्रश्नकाल के दौरान इस संबंध में सदस्यों द्वारा पूछे गये पूरक प्रश्नों का खान मंत्री की ओर से जवाब देते हुए कहा कि नियमानुसार शासी परिषद् के माध्यम से डीएमएफटी फण्ड का वितरण किया जाता है। उन्होंने बताया कि झुंझुनूं जिले में शासी परिषद् की 28 अप्रेल 2022 को आयोजित अंतिम बैठक में विधानसभा क्षेत्र सूरजगढ़ में 9 कार्य स्वीकृत किये गए थे, जो पूर्ण हो चुके हैं। उन्होंने बताया कि यहां नए कार्यों की स्वीकृति शासी परिषद् की अगली बैठक में ही दी जा सकेगी। उन्होंने आश्वासन दिया कि जिला कलक्टर को शासी परिषद् की बैठक जल्दी से जल्दी बुलाने के लिए निर्देशित किया जाएगा।

इससे पहले राजस्व मंत्री ने विधायक सुभाष पूनिया के मूल प्रश्न के लिखित जवाब में बताया कि झुंझुनू जिले में डी.एम.एफ.टी. फण्‍ड में जनवरी, 2023 तक राशि रूपये 72.68 करोड़ जमा हुई। इस जमा राशि में से विभिन्‍न विकास कार्यों हेतु रूपये 57.10 करोड़ की वित्‍तीय स्‍वीकृतियां जारी की गई हैं। उन्होंने इसका विवरण सदन के पटल पर रखा। उन्होंने बताया कि  डी.एम.एफ.टी. फण्‍ड में जनवरी, 2023 तक जमा राशि में से 14 जुलाई 2023 को राशि रूपये 23.59 करोड़ शेष है। उन्होंने ट्रस्ट फण्‍ड में जमा राशि व विभिन्‍न मदों में व्‍यय हुई राशि का  विवरण भी सदन के पटल पर रखा।

 जाट ने बताया कि डी.एम.एफ.टी. फण्‍ड में जमा राशि के उपयोग के संबंध में राजस्‍थान डि‍स्ट्रिक्‍ट मिनरल फाउण्‍डेशन ट्रस्‍ट नियम, 2016 के नियम 15 के उप-नियम (3) में प्रावधान किये गये हैं। इसके अतिरिक्‍त ट्रस्‍ट फण्‍ड में जमा राशि के स्‍वीकृति एवं भुगतान के संबंध में वित्‍त विभाग, राजस्‍थान सरकार द्वारा दिनांक 23 जून 2022 से भी दिशा-निर्देश जारी किये गये हैं। उन्होंने निर्देशों की प्रति को सदन के पटल पर रखा।

उन्होंने बताया कि विधान सभा क्षेत्र सूरजगढ़़ में डि‍स्ट्रिक्‍ट मिनरल फाउण्‍डेशन ट्रस्‍ट फण्‍ड से वर्ष 2022 में 09 कार्य स्‍वीकृत किये गये तथा उक्‍त सभी कार्य नियत अवधि में पूर्ण हो चुके हैं।

Leave A Reply

Your email address will not be published.