Rajasthan Update
Rajasthan Update - पढ़ें भारत और दुनिया के ताजा हिंदी समाचार, बॉलीवुड, मनोरंजन और खेल जगत के रोचक समाचार. ब्रेकिंग न्यूज़, वीडियो, ऑडियो और फ़ीचर ताज़ा ख़बरें. Read latest News in Hindi.

स्टेट टीकाकरण टास्क फोर्स की बैठक —अतिरिक्त मुख्य सचिव ने की पल्स पोलियो अभियान की समीक्षा

23 जून को पल्स पोलियो अभियान की तैयारियों को लेकर दिए निर्देश

जयपुर,(12 जून 2024)। चिकित्सा एवं स्वास्थ्य विभाग की अतिरिक्त मुख्य सचिव शुभ्रा सिंह ने प्रदेश में पल्स पोलियो अभियान की क्रियान्विति एवं नियमित टीकाकरण कार्यक्रम की प्रगति की बुधवार को स्वास्थ्य भवन में विस्तार से समीक्षा की और सम्पूर्ण प्रदेश में 23 जून को संचालित होने वाले राष्ट्रीय पल्स पोलियो अभियान की तैयारियों को लेकर आवश्यक दिशा-निर्देश दिए। बैठक में मीजल्स-रूबेला अभियान की भी समीक्षा की गई।

सिंह ने टीकाकरण कार्यक्रम के प्रभावी क्रियान्वयन के लिये गठित स्टेट टास्क फोर्स बैठक की अध्यक्षता करते हुए कहा कि विभिन्न राजकीय विभागों और स्वयंसेवी संगठनों के सामूहिक प्रयासों से वर्ष 2009 से देश में पल्स पोलियो संक्रमण का कोई भी मामला दर्ज नहीं किया गया है, लेकिन सम्पूर्ण सुरक्षा के लिये हर बार-हर चरण में हर एक 5 वर्ष तक के बच्चे को पोलियो की खुराक पिलाना अति आवश्यक है। उन्होंने बताया कि पड़ोसी देश पाकिस्तान, अफगानिस्तान में पल्स पोलियो के 4-4 मामले दर्ज होने और इसके संक्रमण की आशंका के चलते भारत के लिये सावधानी बरतना बहुत आवश्यक है। उन्होंने कहा कि हर बार की तरह सभी सहयोगी विभाग, डेवलपमेंट पार्टनर संस्थान और सभी स्टेक होल्डर्स इस महाअभियान में अपनी भूमिका का निर्वाह करना सुनिश्चित करें।

मिशन निदेशक एनएचएम एवं विशिष्ट शासन सचिव, चिकित्सा डॉ. जितेंद्र कुमार सोनी ने कहा कि अभियान के पहले दिन पोलियो बूथ पर ज्यादा से ज्यादा लाभार्थी बच्चों को पल्स पोलियो की दवा पिलाने के विशेष प्रयास सुनिश्चित किये जाएं और पहले दिन किसी कारणवश पोलियो बूथ पर दवा नहीं पी सकने वाले बच्चों को घर-घर जाकर दवा पिलाने के स्वास्थ्य कार्मिकों को गम्भीरता बरतने के निर्देश दिये हैं। उन्होंने शिक्षा विभाग, महिला एवं बाल विकास विभाग, सूचना एवं जनसम्पर्क विभाग, ईएसआई, अल्पसंख्यक विभाग, रेलवे, नेहरू युवा केन्द्र, नर्सिंग कौंसिल, स्काउट गाइड, एनसीसी-एनएसएस, यूनिसेफ, विश्व स्वास्थ्य संगठन सहित महिला आरोग्य समिति जैसे संगठनों के अधिकारियों से एकजुट होकर पोलियो अभियान को सफल बनाने की अपील की।

निदेशक आरसीएच डॉ. सुनीत सिंह राणावत ने बताया कि प्रदेश में 5 वर्ष तक की उम्र के एक करोड़ से अधिक लक्षित बच्चों के लिए पोलियो खुराक पिलाने की व्यापक व्यवस्थाएं की जाएंगी।

बैठक में निदेशक जन-स्वास्थ्य डॉ. रवि प्रकाश माथुर, परियोजना निदेशक टीकाकरण डॉ. रघुराज सिंह, अतिरिक्त निदेशक सूचना एवं जनसम्पर्क अल्का सक्सेना सहित सहयोगी विभागों के अधिकारीगण तथा डवलपमेंट पार्टनर्स के प्रतिनिधि उपस्थित थे।

Leave A Reply

Your email address will not be published.